सेहत बनाने व वजन बढ़ाने के आसान तरीके (Sehat Banane Wa Vajan Badhane Ke Aasan Tarike)

Mota Hone Ke Sehat Banane Ke Tarike - Kaahan Ayurveda

सेहत बनाने व वजन बढ़ाने के आसान तरीके (Sehat Banane Wa Vajan Badhane Ke Aasan Tarike)

मोटा होने के आसान तरीके व सेहत कैसे बनायें (Mota hone ke aasan tarike wa sehat kaise banaye)

अपनी सेहत (sehat)को लेकर जागरूक रहना अच्छी बात है।

इसी जिज्ञासा के कारण आज कई लोग ऐसे हैं, जो जरूरत से ज्यादा दुबले हैं।

अपने कम वजन (kam vajan) और कमजोर शरीर के कारण चिंतित रहते हैं।

साथ में यह भी सच है कि मोटापे के शिकार लोगों की तरह,

इनके लिए भी कई प्रकार के रोगों का शिकार होने की संभावनायें बनी रहती हैं।

जैसे वजन कम करने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं।

ठीक ऐसे ही वजन बढ़ाने के लिए भी बहुत प्रयास और समर्पण की भावना जरूरी होती है।

जैसे मोटापा व्यक्ति के व्यक्तित्व को खराब करता है।

ऐसे ही दुबला-पतला शरीर भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी को फीका कर देता है।

आप यह हिंदी लेख KaahanAyurveda.com पर पढ़ रहे हैं..

सेहत नहीं बनने के कारण (Sehat nahi banne ke karan)

अक्सर कई बार अच्छा खाने-पीने के बावजूद वजन नहीं बढ़ता। आइए जानते हैं आखिर सेहत नहीं बनने के क्या कारण हो सकते हैं?

पेट की परेशानी

अगर आपके बॉडी में हेल्दी फूड सही से एब्जॉर्ब नहीं होता, तो इसका एक संकेत पेट की समस्या भी हो सकता है। पेट की समस्या जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम। इसलिए इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको जल्द ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसका उचित इलाज कराना चाहिए।

गलत व्यायाम करना

अगर आप जिम करते हैं। जिम जाकर कार्डियो में केवल जॉगिंग या वॉकिंग अधिक कर रहे हैं। ऐसे में आपको वजन बढ़ाने में परेशानी हो सकती है। ऐसे करने से आप कैलोरी को अधिक बर्न करेंगे, जिससे वजन कम होगा।

नींद की कमी

जब हम सोते हैं, तो हमारे शरीर में कार्टिसोल हॉर्मोन बनता है। इस हार्मोन की मदद से मसल्स बनने भी मदद मिलती है। इसलिए अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा। साथ ही कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। इसके अतिरिक्त व्यायाम वगैरह का भी शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अधिक मानसिक तनाव

ये तो आप भी जानते ही होंगे कि तनाव किसी भी बात का हल नहीं है। तनाव लेने से कोई भी कार्य सही से नहीं हो पाता। किसी भी काम में पूर्ण सफलता नहीं मिलती है। ऐसे ही अधिक चिंता करने से सेहत बनने में परेशानी आती है। भूख में भी कमी आ जाती है। जिसके कारण आपका डेली रूटीन गड़बड़ा जाता है। फिर वजन बढ़ने में भी परेशानी आने लगती है।

कम भोजन करना

हर व्यक्ति अपनी भूख के अनुसार ही भोजन करता है। उतना ही खाता है जितने में उसका पेट भर जाये। मगर शरीर की भी अपनी एक जरूरत होती है। यदि शरीर को उस जरूरत के अनुसार भोजन ना मिले, तो वजन कम होने लगता है। सेहत नहीं बन पाती।

पोषक तत्व की कमी

यदि आप बाहर का जंक फूड अधिक खाते हैं। पोषणयुक्त आहार का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में आपके भोजन में जरूरी पोषक तत्वों (न्यूट्रिएंटस) की कमी हो जाती है। जिसके कारण शरीर में जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फैट्स की कमी हो जाती है। इसके कारण आपका वजन कम रह जाता है।

मेटाबॉलिज्म

यदि आप पर्याप्त मात्रा में भोजन ले रहे हैं। बावजूद इसके आपका वजन नहीं बढ़ रहा है। सेहत नहीं बन रही है। इसके लिए आपका फास्ट मेटाबॉलिज्म भी हो सकता है। दरअसल फास्ट मेटाबॉलिज्म की वजह से आप जितना भी खाते हैं, सब पचकर निकल जाता है। आपके शरीर को जरूरी न्यूट्रिशियन नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आपको आवश्यक न्युट्रिशियन के लिए चिकित्सक ही सलाह जरूर लेनी चाहिए।

मोटा होने के लिए क्या खायें? (Mota hone ke liye kya khaye?)

  • शरीर को तेजी से मोटा करना है। इसके लिए आप अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें। केला अपने आप में एक संपूर्ण आहार कहलाता है। केला खाने का सही तरीका जानने से आप एक अच्छा वेट गेन कर सकते हैं। मोटा होने के लिए आपको पूरे दिन में 3 से 4 केले अवश्य सेवन करने चाहिएं। पाचन तंत्र को सही रखने के लिए दही के साथ केला सेवन करना उचित रहता है। खाया-पिया शरीर को लगने लगता है। पेट की समस्याएं ठीक रहती हैं।
  • बॉडी बनाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिएं। दूध पीने का तरीका में आप 3 से 4 बादाम, अंजीर और खजूर को दूध में डालकर 10 से 15 मिनट तक खूब खौलायें। जब यह दूध आधा रह जाये, तो इस दूध को पी लें। ये दूध आपके शरीर में गजब की शक्ति देगा। आपके वजन को बढ़ायेगा। आपके शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा। मेवा वाला दूध पीना पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर होता है।
  • आहार में दलिया का सेवन करने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। शरीर को मोटा होने में मदद मिलती है। आप दूध ओट्स भी सेवन कर सकते हैं। आप दूध वाले दलिया में फुल फैट मिल्का का इस्तेमाल करें। विशेषकर सुबह नाश्ते में दलिया खाने से जल्दी सेहत बनती है।
  • एक हेल्दी वेट गेन करने के लिए बीन्स का सेवन करना अच्छा रहता है। दरअसल बीन्स में पोष्टिक तत्व भरपूर पात्रा में होते हैं। विटामिन और मिनरल्स बहुत अधिक होते है। इसलिए बीन्स का सेवन करने से अच्छी बॉडी बनती है। अच्छी सेहत पाने का सपना पूरा होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • दुबले-पतले शरीर को शीघ्र मोटा और ताकतवर बनाने के लिए किशमिश का सेवन करना अति फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप 15 ग्राम के करीब किशमिश को एक गिलास दूध में भिगो दें। इस दूध को रात को सोने से अच्छे से उबाल कर पी जायें। या फिर आप दूध के साथ किशमिश को अच्छे से चबाकर भी सेवन कर सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा सूखा हुआ शरीर। कमजोरी, थकान की समस्या में आप। अपने आहार में सोयाबीन और अंकुरित अनाज का सेवन करें। सोयाबीन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से आपका वजन जादुई तरीके से बढ़ना शुरू हो जाता है। आप एक हट्टे-कट्टे शरीर के मालिक बन जाते हैं।

वेट गेन करने के लिए कौन सा जूस पिएं? (Weight gain karne ke liye kon sa juice piye?)

इन चार फलों का जूस पीने से धीरे-धीरे नेचुरल तरीके से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसिलए आप कमजोर शरीर के हैं और तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन फलों का जूस पीना शुरू कर दें।

एवोकाडो जूस

Avocado Juice - Kaahan Ayurveda
Avocado Juice – Kaahan Ayurveda

अगर पूरे दिल से अपनी सेहत बनाना चाहते है। वजन को बढ़ाना चाहते हैं। अपनी डाइट में एवोकाडो जूस को शामिल करना शुरू कर दीजिए। दरअअसल एवोकाडो जूस में हाई कैलोरी और नेचुरल फैट होता है। पाचन तंत्र में भी सुधार करता है। जिसकी वजह से आपको एक अच्छा वेट गेन करने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी कमजोर हड्डियो को मजबूत बनाने में भी यह ड्रिंक बहुत फायदेमंद होता है।

केले का जूस

Banana Juice - Kaahan Ayurveda
Banana Juice – Kaahan Ayurveda

गजब तरीक से वजन पाने के लिए। अच्छी सेहत और ताकत पाने के लिए। केला का सेवन करना बहुत अच्छा रहता है। साथ ही केले का जूस पीना तो जल्दी आपका हेल्दी का सपना पूरा कर सकता है। अक्सर कमजोर शरीर वाले लोगों को अक्सर केला खाने की सलाह दी जाती है। केले में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है। केले से शरीर को अच्छा पोषण मिलता है। इसके अतिरिक्कत केले में नेचुरल शर्करा भी होता है। इसे फ्रूक्टोज कहते हैं।

आम और अनानास जूस

Pineapple & Mango Juice - Kaahan Ayurveda
Pineapple & Mango Juice – Kaahan Ayurveda

सेहतमंद रहने के लिए आम और अनानास का रस पीना स्वास्थ्यकारी विकल्प साबित होता है। इसको बनाने के लिए इन दोनों फलों का गुदा निकालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें 3 से 4 चम्मच शहद डालें और पी लें। रोजाना नियम से इस जूस को पीने से धीरे-धीरे आपकी सेहत बनने लगेगी। वजन बढ़ने लगेगा।

चीकू का जूस

Cheeku Juice - Kaahan Ayurveda
Cheeku Juice – Kaahan Ayurveda

सेहत के लिए चीकू बहुत ही लाभकारी होता है। चीकू में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की मात्रा अधिक होती है। इसलिए वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है। लेकिन फिर भी मधुमेह रोगियों को इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। बाकी सामान्य कम वजन वाले लोग चीकू का फल खाकर। चीकू का जूस पीकर वजन बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। साथ ही चीकू, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत होता है।

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम

Sehat Banane Ki Ayurvedic Dawa - SehatWin
Sehat Banane Ki Ayurvedic Dawa – SehatWin

अगर आप एक अच्छी सेहत पाने का सपन पूरा करना चाहते है। सेहत पर एक अच्छी व सच्ची जीत हासिल करना चाहते हैं। तो आप वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा ‘सेहतविन’ (SEHATWIN) का सेवन करें। यह दवा पाउडर और कैप्सूल दो में आती है। दोनों ही बेहद असरदार हैं। समान रूप से फायदा देती हैं।

सेहतविन के फायदे (Shatwin ke fayde)

  • यह दवा कोई साइड इफेक्ट नहीं पहुंचाती है।
  • एकदम शुद्ध प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से तैयार होती है।
  • जोश, ताकत, स्टेमिना और ऊर्जा प्रदान करती है।
  • वजन बढ़ाकर एक अच्छी सेहत प्रदान करती है।
  • शरीर में नया खून बनाती है।
  • भूख व इम्युनिटी को बढ़ाती है।
  • शरीर में मांपेशियों को निर्माण करती है।
  • पिचके गालों में भी बेहद फायदेमंद है।
  • पूरे शरीर का विकास करके अच्छी पर्सनेलिटी देती है।

सेहतविन कैसे खरीदें (Sehatwin kaise kharide?)

वजन बढ़ाने की और सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा सेहतविन (SEHATWIN) को आप काहन आयुर्वेदा वेबसाइट (Kaahan Ayurveda Website) के स्टोर (Store) से भी से खरीद सकते हैं। 9999662522 या 9999664344 पर कॉल करके भी घर बैठे सेहतविन दवा का ऑर्डर दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए सबसे अच्छा टॉनिक कौन सा है?

 

 

 

 

 

 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Open chat
1
काहन आयुर्वेदा - प्रकृति का वरदान
नमस्कार! आपकी क्या सहायता कर सकते हैं?