पेट साफ कैसे करें घरेलू उपाय (Pet saaf kaise kare gharelu upay)

Turant Pet Saaf Karne Ke Upay

पेट साफ कैसे करें घरेलू उपाय (Pet saaf kaise kare gharelu upay)

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय (Subah uthte hi pet saaf hone ke upay)

Pet Ki Samasya Kaise Thik Kare - Kaahan Ayurveda
Pet Ki Samasya Kaise Thik Kare – Kaahan Ayurveda

पेट (pet) सुबह खुलकर साफ न होना। कब्ज रहना। पेट दर्द, गैस, खट्टी डाकारें आना ये समस्या आज बहुत से लोगों के साथ रहती है। कुछ लोग तो घंटों टॉयलेट में बैठे रहते हैं, लेकिन फिर भी पेट अच्छे से साफ नहीं होता। जिसकी वजह से सारा दिन बेचैनी बनी रहती है। पेट में टॉक्सिन बनने लगते हैं सो अलग।

इसलिए रोजाना पेट साफ होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आज की वीडियो में हम आपको बता रहें बेहद आसान 5 घरेलू उपायों के बारें में। जिसकी मदद से आपके पेट की बल्ले-बल्ले हो जायेगी। टॉयलेट में बैठते ही पेट एकदम साफ और हल्का हो जायेगा। पूरा दिन आप चैन की सांस ले सकेंगे और दिनभर के काम भी खुलकर और अच्छे तरीके से कर पायेंगे। साथ ही आपको बतायेंगे कि पेट की इन सारी समस्याओं के लिए एक बहुत ही बढ़िया और असरदार आयुर्वेदिक दवा के बारे में।

आप यह हिंदी लेख Kaahan Ayurveda.com पर पढ़ रहे हैं..

तुरंत पेट साफ करने के लिए अपनायें ये 5 घरेलू उपाय (Turant pet saaf karne ke upay)

पानी

Pani Khoob Piye Pet Saaf Rakhe - Kaahan Ayurveda
Pani Khoob Piye Pet Saaf Rakhe – Kaahan Ayurveda

हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी अमृत के समान है। ये बात तो आप भी अच्छे से जानते हैं। इसलिए हर रोज पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। जिन लोगों का पेट साफ नहीं रहता है। उन्हें तो पानी खूब पीना चाहिए। खासकर सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से पेट खुलकर साफ होता है। साथ ही शरीर में जितनी भी गंदगी और जहरीले पदार्थ होते हैं वो भी निकल जाते हैं। आप कुछ दिन ये तरीका अपना कर देखें। आपको खुद लगने लगा कि आपका पेट साफ रहने लगा है।

लहसुन

Lahsun Khaye Pet Saaf Kare - Kaahan Ayurveda
Lahsun Khaye Pet Saaf Kare – Kaahan Ayurveda

कब्ज के कारण जो लोग घंटो टॉयलेट से बाहर नहीं निकल पाते हैं। उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लहसुन में इसी गुण के कारण जो सख्त लैट्रिंग होती है, वो सॉफ्ट होकर आसानी से आंतों से बाहर निकल जाती है। आपको ज्यादा जोर आजमाइश नहीं करनी पड़ती। इसके लिए आप लहसुन की एक यो दो कच्ची को भूनकर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं। वैसे भी लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए और भी कई तरह से लाभकारी होता है।

सेब का सिरका

Seb Ka Sirka Piye Pet Saaf Rakhe - Kaahan Ayurveda
Seb Ka Sirka Piye Pet Saaf Rakhe – Kaahan Ayurveda

कब्ज, खट्टी डकारें और पेट साफ ना रहने की शिकायत को दूर करने के लिए सेब का सिरका बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ये आपको पाचन तंत्र को ठीक करके, पुरानी से पुरानी कब्ज को खत्म करने का दमखम रखता है। सेब के सिरके को आप रोजाना खाना खाने से आधा घंटा पहले आधा कप पानी में दो चम्मच डालकर खायें। रोज सुबह-शाम ये उपाय करें। आपका पेट हमेशा ठीक रहेगा।

दही

Dahi Se Kare Pet Saaf - Kaahan Ayurveda
Dahi Se Kare Pet Saaf – Kaahan Ayurveda

पेट की समस्या के लिए कोई रामबाण चीज है, तो वो है दही। क्योंकि दही में ऐसे फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके पेट को साफ रखने के लिए जरूरी होते हैं। आपकी आंतो के लिए जरूरी होते हैं। दही का सेवन करने से गुड बैक्टिरिया की कमी दूर होती है। पेट साफ रहने लगता है। आप चाहें तो दही के साथ छांछ भी ले सकते हैं।

इसबगोल

Isabgol Khaye Pet Saaf Rakhe - Kaahan Ayurveda
Isabgol Khaye Pet Saaf Rakhe – Kaahan Ayurveda

इसे आप पेट के लिए एक कमाल और असरदार आयुर्वेदिक औषधी कह सकते हैं। पाचन से जुड़ी हर समस्या के लिए ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। जैसे कि जिन्हें कब्ज, पेट दर्द, आंतों की समस्या, खट्टी डाकारें, खराब हाज़मा की शिकायत बनी रहती है। उनके लिए इसबगोल संजीवनी की तरह है। इसबगोल की जो प्रवृत्ति होती है, वो ठंडी होती है। यह पेट की आंतो में फंसे मल को मुलायम बनाकर आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। जिस कारण पेट पूरी तरह साफ होता है।

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा (Pet saaf karne ki ayurvedic dawa)

Pet Ko Swastha Rakhne Ke Liye Herbal Syrup - EnzymeLar
Pet Ko Swastha Rakhne Ke Liye Herbal Syrup – EnzymeLar

आप पेट की समस्या के लिए काहन आयुर्वेदा (kaahan ayurveda) कंपनी का आयुर्वेदिक सिरप एन्जाइमलर (EnzymeLar) का सेवन करें। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों जैसे कि आंवला, मुलेठी, लौंग, सौंठ, चित्रक मूल, तेज पत्ता, अजवाइन, जीरा, माघ पीपल, पुदीना, सौंफ, दालचीनी इत्यादि के मिश्रण से यह सिरप बनाया गया है। इसलिए इस सिरप का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। स्वाद में भी बेहतर है। बच्चों से लेकर बड़े तक इसे ले सकते हैं। यह हर्बल टॉनिक आपको कब्ज, गैस, अपच, एसिडिटी, पेट दर्द आदि समस्याओं से हमेशा दूर रखेगा। साथ ही आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ायेगा करेगा।

इस हिंदी आर्टिकल को वीडियो में देखने के लिए क्लिक करें..

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
काहन आयुर्वेदा - प्रकृति का वरदान
नमस्कार! आपकी क्या सहायता कर सकते हैं?