मोटापा कैसे कम करें? स्लिम कैसे बनें? (Motapa kaise kam kare? Slim kaise bane?) | SlimTik | स्लिमटिक

Slim Kaise Bane

मोटापा कैसे कम करें? स्लिम कैसे बनें? (Motapa kaise kam kare? Slim kaise bane?) | SlimTik | स्लिमटिक

Page Contents

स्लिम होने के लिए क्या करें? (Slim hone ke liye kya kare?)

Vajan Kam Kare Slim Dikhe
Vajan Kam Kare Slim Dikhe

मोटापे के शिकार लोग वजन कम कैसे करें? (Vajan kaise kam kare?) स्लिम कैसे बनें? (Slim kaise bane?) मोटापा कैसे कम करें? (Motapa kaise kam kare?) बस यही सोचे जा रहे हैं। जिस प्रकार आज लोगों की अस्वस्थ जीवनशैली चल रही है। उसके कारण कई प्रकार की बीमारियां और समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं। जिनमें से एक बीमारी अथवा समस्या है मोटापा व बढ़ा हुआ वजन। मोटापे की समस्या जैसे आज पूरी दुनियां में महामारी का रूप लेती जा रही है।

अनुमान लगायें, तो आज 10 में हर 6 लोग मोटापे के शिकार हैं। जिसे देखो वजन कम करने में लगा हुआ है। मोटापा कैसे कम करें इसी बारे में सोच रहा है। लेकिन फिर भी कोई परिणाम दिखाई नहीं दे रहे हैं। मोटापे के कारण व्यक्ति का व्यक्तित्व तो खराब लगता ही है, साथ ही कई प्रकार की बीमारियां भी शरीर के साथ लगी रहती हैं। ऐसे में स्लिम और फिट रहना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि आप फिट और स्लिम नहीं है, तो आप जिदगी की रेस में पीछे रह सकते हैं।

मोटापा क्या है? (Motapa kya hai?)

Motapa Kam Kare Slim Bane
Motapa Kam Kare Slim Bane

शरीर के सामान्य वजन से अधिक वजन का होना मोटापे की निशानी है। व्यक्ति भोजन के रूप में जितनी कैलारी प्राप्त करता है, यदि उसका शरीर उतनी कैलारी खर्च नहीं कर पाता। तो ऐसे में उस व्यक्ति के शरीर में अतिरिक्त कैलोरी एकत्रित होने लगती है। यही अतिरिक्त कैलोरी, मोटापे का रूप ले लेती है। व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। जब वजन बढ़ने लगता है तो व्यक्ति का स्लिम बने रहने का सपना अधूरा रह जाता है।

मोटापे का कारण (Motape ka karan)

Slim Body Kyun Nahi Banti
Slim Body Kyun Nahi Banti

गलत व अस्वस्थ खानपान के कारण ही मोटापा बढ़ता है। अधिक देर तक बैठे रहना। आलस्य करना। मेहनत वाला कोई कार्य नहीं करना। भूख से अधिक खाने की आदत। तला हुआ, तेज मसालेदार भोजन करना। बाजारू चीजें अधिक खाना। फास्ट फूड व जंक फूड का अधिक सेवन करना। गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच आदि के कारण व्यक्ति स्लिम नहीं रह पाता। वह धीरे-धीरे मोटापे का शिकार हो जाता है। वजन आवश्यकता से अधिक बढ़ जाता है। व्यक्ति ओवर वेट (Over weight) हो जाता है।

मोटापे के लक्षण (Motape ke lakshan)

Motape Ke Lakshan Pehchane Slim Hone Ka Paryaas Kare
Motape Ke Lakshan Pehchane Slim Hone Ka Paryaas Kare

किसी व्यक्ति का वजन अधिक है या कम है इसका आंकलन बीएमआई द्वारा निर्धारित किया जाता है। कद और वजन इन दो बातों पर बी.एम.आई. निर्भर करती है। बीएमआई (BMI) की फुल फॉर्म है बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index)।

बीएमआई का इस्तेमाल यह मापने के लिए किया जाता है कि व्यक्ति की लंबाई के अनुसार, कितना वजन होना चाहिए। इसका आंकलन निकालने के लिए व्यक्ति की लंबाई के आंकड़े को उसके वजन के आंकड़े से भाग कर दिया जाता है।

बीएमआई के अनुसार मोटापे के लक्षण

  • आप अंडरवेट की श्रेणी में आते हैं, जब आपकी बीएमआई 18.5 से कम होती है।
  • आप ओवरवेट की श्रेणी में आत हैं, जब आपकी बीएमआई 25 से 29.9 तक होती है।
  • आपका वजन सामान्य की श्रेणी में आता है, जब आपकी बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच होती है।
  • आप मोटापे के शिकार माने जाते हैं यदि 30 से ज्यादा आपकी बीएमआई होती है।
  • काई महिला यदि गर्भवती है, तो इस स्थिति में बीएमआई की सीमा लागू नहीं होती है।
  • लिंग अथवा आयु का बीएमआई से कोई संबंध नहीं है।

स्लिम होने के लिए घरेलू नुस्खे (Slim hone ke liye gharelu nuskhe in hindi)

Slim Hone Ke Gharelu Upay
Slim Hone Ke Gharelu Upay

दालचीनी

Dalchini Se Bane Slim
Dalchini Se Bane Slim

यदि आप सोच रहे हैं कि स्लिम होने के लिए क्या करें? तो इसका लाभपूर्ण जवाब है दालचीनी का इस्तेमल करें। इसके लिए करीब 200 मि.ली पानी लें। इस पानी में 5 ग्राम के लगभग दालचीनी पाउडर को डाल दें। अब पानी को 15 से 20 मिनट तक खूब उबालें। उबल जाने के बाद इसे गुनगुना कर लें और एक चम्मच शहद इसमें अच्छे से मिला लें। आपको रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी को पीना है। साथ ही एक बार और रात को सोने से पहले आपको पानी है। कुछ ही हफ्तों में अतिरिक्त फैट कम होने लगेगा और आप स्लिम हो जायेंगे।

अदरक और शहद

Adrak Or Sahad Se Bane Slim
Adrak Or Sahad Se Bane Slim

यदि आपको तेजी से वजन कम करना है और स्लिम होना है। तो इसके लिए आप अदरक और शहद की मदद ले सकते हैं। अतिरिक्त चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद कर सकते हैं ये दो घरेलू औषधियाँ। यहां तक कि आपको अधिक भूख लगती है, तो आपकी भूख को भी नियंत्रित करने में लाभदायक हैं शहद और अदरक। आपको करना ये है कि हर सुबह खाली पेट 2 चम्मच के करीब अदरक के रस में 1चम्मच शहद मिलाकर सेवन करना है। इसी प्रकार रात को भी सोने से पहले यह नुस्खा करना है।

नींबू और शहद

Nimbu Or Sahad Se Bane Slim
Nimbu Or Sahad Se Bane Slim

प्रतिदिन सुबह उठकर शौच इत्यादि के बाद आप यह प्रयोग करें। एक गिलास पानी लें। इस पानी में एक नींबू पूरा निचोड़ लें। इसके बाद ऊपर से एक चम्मच शहद और चुटकी भर काली मिर्च भी मिला लें। इस पानी को आपको सुबह खाली पेट पीना है। जादुई तरीके से आपकी चर्बी पिघलना शुरू हो जायेगी। एक महीने में आप इतने स्लिम हो जायेंगे कि आप हैरान रह जायेंगे।

इलायची

Ilaichi Se Bane Slim
Ilaichi Se Bane Slim

स्लिम होना चाहते हैं, तो अपनी एक आदत बना लीजिए। जब भी रात सोयें, तो उससे पहले दो छोटी हरी इलायची चबा कर खायें। ऊपर एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। वजन कम करने के लिए बहुत पुराना दादी-नानी का देशी नुस्खा है। हमारे शरीर में जितना भी अतिरिक्त जल होता है। दूषित जल होना है, इलायची के सेवन से मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता है।

सौंफ

Saunf Se Bane Slim
Saunf Se Bane Slim

जिन लोगों को अधिक खाने की आदत है। भूख अधिक लगने के कारण मोटापे के शिकार हो चुके हैं। ऐसे लोगों को यह नुस्खा अपनाना चाहिए। एक कप पानी में 8-10 सौंफ को डालकर अच्छे से उबालें। इस पानी को छानकर सुबह खाली पेट आपको पीना है। पानी जितना गर्म पी सकते हैं, पीएं। ऐसा करने से आपको शीघ्र सफलता मिलने में मदद मिलेगी। तेजी से आप स्लिम होने लगेंगे। क्योंकि यह तरीका आपकी भूख को नियंत्रण करने में मदद करेगा। आप जरूरत से ज्यादा खाने से बच पायेंगे।

हल्दी

Haldi Se Bane Slim
Haldi Se Bane Slim

शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करने में हल्दी बहुत उपयोगी होता है। साथ ही इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है हल्दी। गुणों की बात करें तो हल्दी में ऐसिड, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आयरन, विटीमिन बी और सी, पौटेशियम आदि होता है। ये सभी गुण वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

आंवला

Amla Se Bane Slim
Amla Se Bane Slim

स्वास्थ्य प्रदान करने में आंवला कई प्रकार से उपयोग में आता है। आंवला में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। जोकि एक बहुत ही महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। आंवला में मौजूद यह तत्व शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालन में सहायता प्रदान करता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है आंवला और अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। कमजोर इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम भी करता है आंवला।

गुनगुना पानी

Gunguna Pani Piye Slim Rahe
Gunguna Pani Piye Slim Rahe

सबसे आसान और तेजी से वजन करने का तरीका है गुनगुना पानी पीना। आप रोज ढाई से तीन लीटर गुनगुना पानी पिएं। इसस एक तो आपका पेटा भरा रहेगा। जिसके कारण आपको भूख कम लगेगी। गुनगुना पानी से आपको मूत्र भी अधिक और बार-बार आता रहेगा। जिसके कारण शरीर व पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जायेगी। पसीना भी अधिक जायेगा और आप हल्का व शांत महसू करेंगे।

स्लिम रहने के लिए क्या परहेज करें? (Slim rehne ke liye kya parhej karen?)

Slim Rehne Ke Liye Parhej
Slim Rehne Ke Liye Parhej

मोटापा कम करने के लिए व स्लिम होने के लिए आप ये परहेज करें।

जितना संभव हो सके मैदा, नमक व चीनी का सेवन कम करें

मोटापे के लिए जिम्मेदार अधिक मैदा, नमक व चीनी का सेवन कम करें। ये तेजी से मोटापा लाते हैं और आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। आपका शरीर चर्बी से भर जाता है और आप भद्दे दिखने लगते हैं।

ऐसे आहार का सेवन न करें जो कफ को बढ़ाते हैं

उन आहारों का सेवन न करें जो काफ बढ़ाने के लिए बाध्य होते हैं। जैसे :- आलू, शकरकंदी, चावल कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें, तली हुई चीजें, फास्ट फूड, मिठाईयाँ, मीठे पेय पदार्थ, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड, प्रोसेस्ट फूड, चॉकलेट, चीज़, बटर, पनीर, अंडा, मछली, मीट, सोडा इत्यादि। ये सारी चीजें कफ को बढ़ाती हैं। साथ ही आम को बढ़ाती है।

यहां तीन प्रवृत्ति (वात, पित्त, कफ) के लोग ध्यान दें। वात दोष वाले लोगों को अधिक मीठा व गर्म चीजें नहीं खानी चाहिए। पित्त दोष के लोगों को ठंडी तासीर वाले आहार का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी प्रकार कफ दोष के लोगों को हल्का व सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए।

चावल की अपेक्षा गेहूं के आटे का अधिक सेवन करें

मोटापे से बचने के लिए। स्लिम रहने के लिए आपको चाहिए कि गेहूं के आटे से बनी रोटियां का अधिक सेवन करें। जबकि चावल व चावल से बने खाद्य पदार्थों से दूरी बनाये रखें। इनका बहुत ही कम मात्रा में सेवन करें।

क्या आयुर्वेदिक तरीके से स्लिम हुआ जा सकता है?

जी बिल्कुल। मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक तरीका आज बहुत से लोग आजमा रहे हैं। आप भी आयुर्वेदिक उपचार से पूरी तरह स्लिम और फिट हो सकते हैं। प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार बेहतर विकल्प है। यदि आप अपनी दिनचर्या को सुधार लेते हैं। नियमित व्यायाम और योगा करते हैं। संतुलित आहार का सेवन करते हैं। तो इसके बाद आप आयुर्वेदिक तरीके से सौ प्रतिशत अपनी वजन कम कर सकते हैं। स्लिम होकर अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बना सकते हैं।

वजन कम करने की आयुर्वेदिक दवा का नाम बतायें? (Vajan kam karne ki ayurvedic dawa ka naam bataye?)

Vajan Ghatane Or Slim Hone Ki Ayurvedic Dawa - SlimTik
Vajan Ghatane Or Slim Hone Ki Ayurvedic Dawa – SlimTik

आप चाहें जितने भी मोटे हों, कितना भी अधिक वजन हो, कितनी भी बढ़ी हुई चर्बी हो। आयुर्वेदिक दवा SlimTik (स्लिमटिक) का सेवन करने से पूरी तरह ठीक हो सकते हैं। यह हर्बल दवा पाउडर के रूप में आती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से। शीघ्र ही उत्तम परिणाम देखने को मिलते हैं। आपको हेल्दी वजन देने में महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है यह हर्बल मेडिसिन। यानी आप वजन कम करने की आयुर्वेदिक स्लिमटिक का सेवन करें। यही हमारी आपको उचित सलाह है।

स्लिमटिक ही क्यों सेवन करें?

Weight Lose Herbal Medicine - SlimTik
Weight Lose Herbal Medicine – SlimTik

क्योंकि स्लिमटिक पाउडर सबसे शक्तिशाली हर्बल फॉर्मूला है, जो कई लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। इसके अतिरिक्त अपने कई अन्य गुणों के कारण यह दवा खूब पसंद की जा रही है। जिनमे से कुछ गुण निम्नलिखत हैं।

भूख कम करता है

यह दवा आपकी भूख पर नियंत्रण बनाये रखती है। आपकी भूख को कम करती है और आप भूख से अधिक खाने बचे रहते हैं। जिसके कारण आप मोटापे के शिकार नहीं होते। स्लिमटिक में गुड़मार जैसी जड़ी-बूटियां होती हैं, जो भूख को कम करती हैं। यह आपको कम मीठा खाना खाने के लिए अंदर से प्रेरित करती है। ताकि आप आप कम कैलोरी लें और अतिरिक्त फैट से बच सकें।

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) में सुधार करता है

स्लिमटिक आपके चयापचय में सुधार करता है और वसा अवशोषण को कम करता है। यह कैलोरी को तेजी से बर्न करने और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसी कारण से आपको स्लिम बनाये रखने में यह दवा बहुत मदद करती है।

प्रतिरक्षा बढ़ाता है

स्लिमटिक सबसे अच्छा वजन घटाने वाला हर्बल फॉर्मूला है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

आपको पतला बनाता है

स्लिमटिक में प्राकृतिक रेचक (एक प्रकार का जमालगोटा) होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। यह आपके शरीर के वजन को लंबे समय तक नियंत्रण में रखता है। आपको पतला और स्लिम बनाये रखने में मदद करता है।

लालसा को कम करता है

इसमें फाइबर का भरपूर स्रोत होता है। जिसके कारण आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए आपको अधिक खाने की लालसा नहीं होती। इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन करने में आसानी होती है।

आपका वजन प्रबंधित करता है

स्लिमटिक एक प्राकृतिक भूख नियंत्रक है। यह विश्व स्तर पर सिद्ध होने के साथ धीरे-धीरे वजन घटाने का एक प्रभावी सूत्र है। यह वजन और प्राकृतिक वसा जलने के प्रबंधन के लिए एक हर्बल पूरक है।

नेचुरल तरीके से वजन कम करने में सहायक

स्लिमटिक में शुद्ध जड़ी-बूटियों की शक्ति है। जो यह सुनिश्चित करती है कि आप न केवल अपना वजन कम करें, बल्कि आसानी से पोषक तत्व प्राप्त करें। यह आपके शरीर की चर्बी पर काम करता है और आपको जोशीला और जवान रखता है।

स्लिमटिक कैसे काम करता है? (How to works slimtik?)

SlimTik Best Effective Herbal Medicine For Weight Loose
SlimTik Best Effective Herbal Medicine For Weight Loose

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो हर्बल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं। ऐसे में स्लिमटिक सिर्फ आपके लिए है। चूंकि व्यायाम करना हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता है। बहुत से लोग हर्बल के लिए जाना पसंद करते हैं। स्लिमटिक में वे जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए प्रभावी मानी जाती हैं।

स्लिमटिक उन लोगों के लिए बेहतर औषधि है जो वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं। यह पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है, चयापचय की दर को बढ़ाता है और यहां तक कि आपकी भूख पर नियंत्रण बनाये रखती है। ताकि आप अधिक खाने से बचें। इसमें कोई कृत्रिम रंग या हानिकारक रसायन नहीं शामिल किये गये हैं। इसलिए आपको कोई स्वास्थ्य नुकसान इस दवा के सेवन से नहीं होता है।

यह अच्छे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाती है। यदि आप हर्बल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं। नेचुरल तरीके से खुद को स्लिम बनाना चाहते हैं, तो आप निश्चिंत होकर स्लिमटिक पर भरोसा कर सकते हैं।

स्लिमटिक की विशेषताएं (Specialties of slimtik )

संतुलित पोषण

स्लिमटिक में उच्च प्रोटीन और घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको अधिक वजन कम करने में मदद करता है।

स्लिम और फिट रखे

स्लिमटिक मानव शरीर में उस हार्मोन को बढ़ाता है जो वजन कम करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसी गुण के कारण यह दवा आपको स्लिम और फिट रखने में मदद करती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

स्लिमटिक (Slimtik), इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है। इसका इस्तेमाल करें और खुद को स्वस्थ और मजबूत बनाएं।

अतिरिक्त चीनी नहीं

स्लिमटिक में चीनी नहीं है। यह आपको कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

प्राकृतिक वजन नियंत्रण

यह सुरक्षित और गैर-नशे की लत है। वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने के बाद आप निश्चित रूप से इसे लेना बंद कर सकते हैं।

तनाव मुक्ति

स्लिमटिक में ऐसी जड़ी-बूटियाँ होती हैं जो तनाव और चिंता को कम करने में कारगर होती हैं। इसलिए आप स्वस्थ्य तरीके से हेल्दी वजन प्राप्त करते हैं। ना कि थका हुआ व सूखा शरीर, क्योंकि अधिक तनाव और चिंता व्यक्ति को अंदर से खोखला बना देती है।

स्लिमटिक में मिश्रित जड़ी-बूटियों के गुण

मेथी

SlimTik Me Hai Methi Ke Goon
SlimTik Me Hai Methi Ke Goon

मेथी भूख व कैलोरी को कम करके वजन घटाने में मदद करती है। यह अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और पीड़ा और सूजन से राहत देता है। इससे शरीर में ताकत बढ़ती है।

ग्रीन टी

SlimTik Me Hai Green Tea Ke Goon
SlimTik Me Hai Green Tea Ke Goon

वजन घटाने का सबसे अच्छा उत्तेजक विकल्प है ग्रीन टी। इसमें कैफीन होता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने में सक्षम बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं।

पुनर्नवा

SlimTik Me Hai Punarnava Ke Goon
SlimTik Me Hai Punarnava Ke Goon

पुनर्नवा भी वजन घटाने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो किडनी और ब्लैडर को ठीक रखते हैं। यह वाटर रिटेंशन की समस्या को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

गुड़मार

SlimTik Me Hai Gudmar Ke Goon
SlimTik Me Hai Gudmar Ke Goon

गुड़मार आपके स्वाद की कलियों पर मीठे रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर देता है। यह आपको कम मीठे खाद्य पदार्थ खाने और कम कैलोरी का उपभोग करने का कारण प्रदान करता है। लगातार कम कैलोरी का सेवन करने से वजन कम होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है।

नागरमोथा

SlimTik Me Hai Nagarmotha Ke Goon
SlimTik Me Hai Nagarmotha Ke Goon

नागरमोथा की जड़ शरीर को तेजी से वजन कम करने में मदद करती है। इसमें फाइबर और मोटापा रोधी गुण होते हैं। यह भूख को दबाता है और अधिक खाने से रोकता है। नागरमोथा आपको वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने, चयापचय में सुधार और उचित आकार बनाए रखने में मदद करता है।

सोंठ

SlimTik Me Hai Saunth Ke Goon
SlimTik Me Hai Saunth Ke Goon

सोंठ (सूखा अदरक) पाउडर आपके चयापचय में सुधार करता है, वसा के अवशोषण को कम करता है, मल त्याग को बढ़ाता है। यह आपकी भूख को कम करता है और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद करता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। सोंठ से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

त्रिफला

SlimTik Me Hai Triphala Ke Goon
SlimTik Me Hai Triphala Ke Goon

त्रिफला तीन सूखे मेवों (आंवला, हरीतकी और विभीतकी/बहेड़ा) का मिश्रण चूर्ण है। यह हर्बल मिश्रण आपके पाचन में सुधार करता है। विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर कर, वजन घटाने में मदद करता है। यह समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

सेना पत्ते

SlimTik Me Hai senna Patte Ke Goon
SlimTik Me Hai senna Patte Ke Goon

सेना की पत्तियां एक प्राकृतिक रेचक है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है। यह कब्ज से राहत देता है और पाचन तंत्र के कार्यों में सुधार करता है। सेना के पत्तों की चाय विषहर्त्ता होती है। यह आपके शरीर को लंबे समय तक चलने वाले वजन को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी

SlimTik Me Hai Dalchini Ke Goon
SlimTik Me Hai Dalchini Ke Goon

दालचीनी स्वादिष्ट व स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होती है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो पेट की चर्बी से लड़ने में मदद करते हैं। अंदर ही अंदर आपके शरीर का वजन कम करने में सहायकत होते हैं।

सौंफ

SlimTik Me Hai Saunf Ke Goon
SlimTik Me Hai Saunf Ke Goon

सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। यह आपके अधिक खाने की लालसा को कम करता है। इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन कम करने में आसानी होती है।

जीरा

SlimTik Me Hai Jeera Ke Goon
SlimTik Me Hai Jeera Ke Goon

जीरा आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल फेंकने में मदद करता है। जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, आपके शरीर से अत्यधिक चर्बी को बाहर निकालने में मदद करता है।

काली मिर्च

SlimTik Me Hai Kali Mirch Ke Goon
SlimTik Me Hai Kali Mirch Ke Goon

काली मिर्च मसालों का राजा है। यह मूलरूप से भारतीय घरों में भोजन के मौसम में प्रयोग किया जाता है। काली मिर्च पोषक तत्वों से भरी हुई है। वजन कम करने के लिए यह एक बेहतरीन मसाला है। यह आपके बेली फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Open chat
1
काहन आयुर्वेदा - प्रकृति का वरदान
नमस्कार! आपकी क्या सहायता कर सकते हैं?