Likoria Ki Dawa

Likoria Ki Dawa

ल्यूकोरिया की दवा

Vaginal Discharge, Likoria Ki Dawa, Leucorrhoea Treatment

ल्यूकोरिया महिलाओं को होने वाली एक गुप्त समस्या है। इस समस्या में महिलाओं की योनि से सफेद रंग का गाढ़ा, चिपचिपा और बदबूदार पानी बहता है, इसलिए इसे सफेद पानी या श्वेत प्रदर भी कहते हैं। जिसके कारण योनि में जलन, खुजली और कभी-कभी एलर्जी भी हो जाती है। इस समस्या के बढ़ जाने पर महिलाओं को बदन में दर्द, कमजोरी, आलस और स्वभाव में चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। चेहरे ही रंगत ही कहीं गायब हो जाती है। कुल मिलाकर काफी तकलीफों का सामना महिलाओं को इस समस्या में करना पड़ता है।

इस हिंदी आर्टिकल में हम महिलाओं की इसी समस्या के लिए बहुत ही छोटे और आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं।

यह हिंदी लेख आप पर kaahanayurveda.com पढ़ रहे हैं..

सफेद पानी की समस्या के लिए घरेलू उपाय-

1. 5-7 ग्राम सूखे आंवलों का चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को सुबह-शाम शहद के साथ दो से तीन बार चाटने से ल्यूकोरिया में बहुत आराम मिलता है।

2. रोजाना 2-3 केले ठंडे दूध के साथ लेने से भी सफेद पानी आने की समस्या नहीं रहती।

3. इसके अलावा कच्ची भिंडी खाने से भी ल्यूकोरिया में बड़ी राहत मिलती है। सुबह के समय इसे खायें, जल्दी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें- मधुमेह का आयुर्वेदिक इलाज

4. सफेद मूसली का चूर्ण और ईसबगोल को सुबह-शाम पीने से महिलाओं की योनि से सफेद पानी बहना बंद हो जाता है।

Likoria Ki Dawa

5. बहुत ज्यादा समस्या है तो आप यह उपाय कर सकती हैं। कच्चे लेकर इन्हें सुखा लें और बाद में इनका चूर्ण बना लें। अब जितना चूर्ण बना है, उतनी ही क्वांटिटी में इसमें गुड़ मिला लें। इस तैयार नुस्खे को पूरे दिन में 3 से 4 बार तक आप खायें। केवल हफ्ते के अंदर ही आपको बहुत आराम मिल जायेगा।

6. इसके अलावा जो महिलायें शारीरिक मेहनत नहीं करतीं, वर्कआउट नहीं करतीं, आरामपरस्त जिंदगी जीती हैं या किसी भी प्रकार की कोई बाॅडी एक्टिीविटी नहीं करतीं, उन्हें ल्यूकोरिया की शिकायत ज्यादा होती है। इसलिए वर्कआउट या शारीरिक मेहनत जरूर करें, व्यायाम करें योगा करें या फिर घर में ही कोई न कोई एक्टिीविटी करती रहें।

Leuco Rahat (Ayurvedic Medicine)

तो चलिए ये तो हो गई नुस्खों की बात, अब अगर बात की जाये उन महिलाओं की जो चाहती हैं कोई दवा उन्हें ऐसी मिल जाये, जिसे खाने से जल्द से जल्द उनकी यह समस्या जड़ से खत्म हो जाये, तो हमारी उनको यही सलाह है कि आप प्योर आयुर्वेदिक दवा जिसका नाम है- ‘ल्यूको राहत‘ (Leuco Rahat), इसे एक बार ट्राई करके देख सकती हैं। इस दवा का कोई साइड इफेक्ट (Side Effect) नहीं है, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का कोई स्ट्रायड या केमिकल नहीं मिला हुआ है। यह दवा आपको अंदर से स्वस्थ बनाती है, आपकी बाॅडी मे ब्लडसर्कुलेशन को ठीक करती है, चुस्ती-फुर्ती बनाये रखती है, जिससे आपके चेहरे की रौनक नचुरल तरीके से बढ़ जाती है।

By | 2020-01-17T14:05:51+00:00 January 17th, 2020|Leucorrhoea, Likoria Ki Dawa|0 Comments

About the Author:

Leave A Comment

Call Now ButtonCall Now
WhatsApp chat